हथिनियों की मौत पर सरकार सख्त, हटाए गये DFO, SDO और रेंजर सस्पेंड


रायपुर - हाथियों की मौत को लेकर राज्य सरकार गंभीर हो गई है। वहीं इस मामले में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ा रुख इख़्तियार कर लिया है। तीन दिनों के भीतर तीन मादा हाथी की मौत के मामले में राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बलरामपुर वनमंडल के डीएफओ प्रणय मिश्रा को हटा दिया है। इसके अलावा उन्हें कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। उनकी जगह लक्ष्मण सिंह नए डीएफओ बनाए गए हैं। 

इसके साथ वन मंत्री मो.अकबर के निर्देश के बाद डीएफओ को हटाने के साथ एसडीओ के एस खुटिया और रेंजर अनिल सिंह को निलंबित किए जाने का आदेश जारी किया गया है। शासकीय सेवा में लापरवाही बरतने के आरोप में दोनों अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। 

3 हाथियों का मिला शव 

9 जून की सुबह प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के गणेशपुर बांध के नजदीक एक हथिनी का शव मिला था। प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई थी कि वह गर्भवती थी। विभाग ने कहा कि प्रसव पीड़ा से तड़पकर मौत हुई, लेकिन उसकी मौत के 24 घंटे बाद ही कुछ ही दूरी पर एक दूसरी हथिनी का शव मिला। 

यह सिलसिला यहीं नहीं थमा बल्कि इसके बाद गुरूवार सुबह बलरामपुर में तीसरी हथिनी की मौत भी हो गई। इसके बाद वन मंत्री मो.अकबर ने मामले की गंभीरता को देखते हुए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए थे।

Comments